Find My Device with Android Device Manager

Find My Device with Android Device Manager :

दोस्तों आज इस आर्टिकल में मैं आपको अपना मोबाइल अगर गुम हो जाता है तो उसे कैसे वापस पा सकते हैं उसके बारे में बताने वाला हूं तो चलिए देखते है ।

दोस्तों कितनी बार ऐसा होता है कि हम कहीं पर भी जाते हैं और अपना मोबाइल तो अपने हाथ में ही रखते हैं । लेकिन कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि जहां पर हम बैठते हैं वहां पर ही मोबाइल छोड़कर हम चले आते हैं । और फिर हमें पता नहीं चलता कि हम कहां पर मोबाइल छोड़ आए हैं । लेकिन यहां पर मैं आपको जो एक ट्रिक बताने वाला हूं उनके जरिए आप अपना मोबाइल आसानी से वापस पा सकते हैं । इस ट्रिक को आप स्टेप बाय स्टेप फॉलो कीजिएगा ।

How to Install Android Device Manager

सबसे पहले आपको Google Play Store ओपन करना है । अपने मोबाइल में या तो किसी और के मोबाइल में आपका मोबाइल खो गया है उस स्थिति में । Play Store ओपन हो जाने के बाद आपको वहां पर सर्च करना है Android Device Manager । जैसे अब यह सर्च करेंगे उसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Find My Device अब आपको इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल कर लेना है ।

"Find

 

Android Device Manager इंस्टॉल हो जाने के बाद आपको इस एप्लीकेशन को ओपन करना है । उन के बाद आपको वहां पर ईमेल ID डालने को बोलेगा तो वहां पर आपका जो भी मोबाइल खो गया है उसमें जो ईमेल ID है वह ईमेल id आपको यहां पर डालनी है ना कि इस फोन की ।

 

"Find

अभी ईमेल ID डालने के बाद आपके पास पासवर्ड डालने को बोलेगा वह आपके ईमेल ID का पासवर्ड डाल दीजिए । जैसे ही आप पासवर्ड डालकर आगे जाएंगे तो तुरंत एक वहां पर आपको मैप दिखाई देगा । वह मैप में वह अपने आप आपका मोबाइल Detect कर लेगा यानी कि ढूंढ लेगा ।

Now you see here all Detail of  your Android Phone

अब आपको यहां पर सभी डिटेल दिखाई देंगे आपके मोबाइल के हिसाब से । आपका मोबाइल का मॉडल नंबर दिखाई देगा आपके मोबाइल में अभी कितनी बैटरी बची है वह दिखाई देगा और साइड में रिफ्रेश का बटन भी आएगा । उनके जरिए आप बार-बार चेक कर सकता कि आपके मोबाइल में बैटरी कितनी है । और आप का मोबाइल कहां कहां जा रहा है । लेकिन यह वही किस्से में पॉसिबल हो सकता है जब कि आपका मोबाइल ऑन हो अगर स्विच ऑफ कर दिया है तो यह ढूंढ पाना मुश्किल हो जाएगा ।

"Find

अगर इन परिस्थिति में आपका मोबाइल ऑन रहा तो आपको नीचे एप्लीकेशन में दो बटन दिखाई देंगे ।

1. Play Sound ( or )
2. Enable, Secure & Erase

अब आपको यही स्थिति में अगर आपका मोबाइल आसपास में ही कहीं खोया है । आप जहां पर खड़े हैं वहां पर तो आपको पहले बटन पर क्लिक करना है । जिस पर प्ले साउंड लिखा है वहीं पर । वहां पर क्लिक करने से आपके मोबाइल में रिंगटोन बजने लगेगी । अगर आपका मोबाइल आपके आसपास रहा तो आपको तुरंत मिल जाएगा ।

इस स्थिति में आपका मोबाइल आपके आसपास नहीं है और आपको मिल नहीं रहा है और आपका मोबाइल भी स्थिति में स्विच ऑफ बता रहा है तो आप का तुरंत ही दूसरे वाले बटन पर क्लिक करना है । जहा पर Enable Secure & Erase लिखा है । यहां पर क्लिक करते ही आपका मोबाइल में सब Data रिमूव हो जाएगा यानी कि आपका मोबाइल Format लग जाएगा ।

Incase of Switch on Mobile Situation

जिससे आप की मोबाइल में कोई भी Important File रही तो वह भी डिलीट हो जाएंगी । यानी कि चोर के हाथ में आपके मोबाइल के अलावा और कुछ नहीं लग सकता । आपको अगर अपना मोबाइल Format करने की जरूरत हो तो ही Format करिए वरना ऐसे ही रहने दीजिए । मोबाइल Switch On होने तक आपको मोबाइल दोबारा से मिल भी सकता है ताकि आपका कोई डाटा फॉर्मेट ना हो ।

अगर आप इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करना चाहते हैं तो इसके लिंक मैं नीचे दे रहा हूं आप वहीं पर से डाउनलोड कर सकते हैं । और Android Device Manager ऐप Google ने बनाया हुआ है यानी कि काफी सिक्योर है । यह आपका मोबाइल आप को ढूंढने में काफी मदद कर सकती है ।

Android Device Manager :- Download

इन सब तरीकों से आप अपना मोबाइल वापस पा सकते हैं ।और उसे सिक्योर रख सकते हैं । तो दोस्तों अगर आपको यह Android Device Manager आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर कीजिए और अपनी राय नीचे कमेंट बॉक्स में दें ।

admin

Hey, This is Chirag Dhameliya and i am a part time blogger as a my hobby. But now i am stay in Cinematography line. in free time i post article about technology news, gadgets news and worlds popular news on indiankida. more info to visit my social account page. Thank You.

3 thoughts on “Find My Device with Android Device Manager

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.